Header Ads

वाराणसी से लालगंज-आजमगढ़ होते गोरखपुर तक बिछेगी ट्रैक

वाराणसी से लालगंज, आजमगढ़ होते हुए गोरखपुर तक रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इसकी स्वीकृति देने के साथ ही रेल मंत्रालय ने सर्वे कार्य के लिए धन मंजूर किया है।  रेलवे स्टेशन का शुक्रवार को निरीक्षण करने आईं लालगंज की सांसद नीलम सोनकर ने यह जानकारी बातचीत के दौरान दी। बताया कि उन्होंने संसद में वाराणसी से लालगंज, आजमगढ़, मुबारकपुर, दोहरीघाट होते गोरखपुर तक रेलवे लाइन बिछाने की मांग की थी।

गोरखपुर से आजमगढ़ होते वाराणसी के लिए रेल खंड की मांग वर्षों से की जा रही थी। वर्ष 1956 में सांसद कालिका सिंह की पहल पर वाराणसी तक ट्रैक बिछाने के लिए सर्वे हुआ लेकिन यह कार्य नहीं हो सका। ट्रेनों की अच्छी सुविधा नहीं होने के कारण मुबारकपुर के रेशम उद्योग, निजामाबाद के ब्लैक पाटरी उद्योग और रानी की सराय के जूट उद्योग में तैयार उत्पादों को महानगरों में ले जाने में कठिनाई होती है।

वाराणसी से प्रतिदिन विभिन्न कंपनियों के दर्जनों लोग यहां व्यापार के लिए आते हैं लेकिन रात आठ बजे के बाद वाराणसी जाने के लिए साधन न मिलने से उन्हें परेशानी के दौर से गुजरना पड़ता है। लोगों ने कई बार ट्रेन चलाने की मांग उठाई लेकिन हर बार आवाज दब गई।


Courtesy: amarujala.com

No comments

Powered by Blogger.